Getting My अनिद्रा से हैं परेशान तो अपनाएं यह उपाय To Work

Wiki Article



अनिद्रा (नींद न आना) के उपचार के लिए, अंतर्निहित कारण का इलाज करना महत्वपूर्ण है। यह जीवन की घटनाओं, तनाव और बुरी आदतों के कारण हो सकता है जो आपके सोने के पैटर्न को प्रभावित करते हैं। हालांकि, अनिद्रा के कुछ अन्य कारणों में शामिल हैं:

अनिद्रा से निम्न कार्य प्रभावित हो सकते हैं –

7rpm (breaths per minute) two weeks in the past to nine.8rpm now. Tonight I hit 8rpm and 91% saturation. I haven't experienced such low info until eventually I started off this medication. Now I read that transdermal buprenorphine can result in critical respiratory troubles especially if taken with benzodiazepines and lyrica.

गूगल से छात्रों को आंकड़ें मिल सकते हैं, पर निर्णय खुद...

अनिद्रा के लक्षण जानने के बाद अब बारी आती है इसके कारणों पर गौर करने की।

जी हां, अगर आप रात को सो नहीं पा रहे हैं तो इसके लिए आपके जीन जिम्मेदार हो सकते हैं। यह पुष्टि करने के लिए अध्ययन हैं कि अनिद्रा वास्तव में वंशानुगत है। शोधकर्ताओं का मानना ​​​​है कि कुछ विशिष्ट जीन हैं जो अनिद्रा को ट्रिगर करते हैं।

अनिद्रा (नींद न आना) का अनुभव करने वाले लोग आमतौर पर निम्नलिखित लक्षणों की रिपोर्ट करते हैं:

कैफीन, धूम्रपान और शराब से बचें: कॉफी में कैफीन और तंबाकू में निकोटीन व्यापक रूप से उत्तेजक माने जाते हैं, सोने से पहले या तो लेने से आप सोने से बच सकते हैं। शराब आपको रात में जगा सकती है और आपकी नींद की गुणवत्ता को खराब कर सकती है।

कुछ अन्य लोग बिना डॉक्टर से परामर्श किये नींद की गोलियाँ लेने की कोशिश करते हैं।

#४ यदि आप लंबे समय से अनिद्रा से परेशान हैं तो कुछ दिनों के लिए शरीर का मसाज करने से शरीर में जमा तनाव दूर होगा तथा मसल्स को भी आराम पहुंचेगा। इस प्रकार नींद आने में आसानी होगी।

नींद न आने (अनिद्रा) की समस्या को दूर कैसे अनिद्रा से हैं परेशान तो अपनाएं यह उपाय करे​?

इसके अलावा सोने से पहले शांत करने वाली चीजों के साथ समय बिताएं. जैसे पढ़ना, जर्नलिंग या मेडिटेशन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है.

चिकित्सक अनिद्रा के साथ कई अन्य संकेतों और लक्षणों को भी जोड़ देते हैं। अक्सर ये लक्षण अन्य चिकित्सकीय या मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों में उलझन पैदा कर सकते हैं।

Report this wiki page